10th और 12th के बाद कौन सा Course करे ? My Opinion

भारत में बहुत ऐसे भी छात्र है जो दसवी या बारवी कक्षा तक ही पढ़ पाते है इनके ओर आगे न पढ़ने का कारण भी कई सारे है, किसी के घर में तंगी हालत यानि पैसे खर्च को माँ बाप नही भर पाते है और स्टूडेंट स्वयं बिना मतलब के ही छोड़ देते है और ये भी हो सकता है कि बन्दा दूसरे फील्ड में जाना चाहता है इसके बहुत कारण हो सकते है । इनमें से बहुत स्टूडेंट के मन में ये सवाल आता है कि अब आगे की पढ़ाई के लिए कौन सा कोर्स किया जाये जो आगे चलकर अपने भविष्य को शुधार सके और अच्छी पैसा कमा सके । बहुत सारे स्टूडेंट तो ऐसा सोचते है कि वह क्या करे जिससे की वह महीने में लाखो कमा सकते है । तो दोस्तो इस पोस्ट में आपको यही बताने वाला हूँ दसवी कोर्स के बाद क्या करे
Sandeep Maheshwari

Web Design 

ये कोर्स बहुत ही इनकम दिला सकती है आपको । web design course को सीखने के लिए आपको 1 साल तक समय लग सकती है । इसमे आपको HTML , Css' Php इत्यादि कोर्स सीखने की ज़रूरत होती है। वेसे तो ये Course आप 3 महीने में भी सीख सकते है मगर professional web design course एक साल में पुरी तरह पुरा किया जा सकता है । Professional Web Design Course में आपको एक Certificates भी मिल जाते है ये Certificate आपको बहुत job दिला सकते है ।

आप चाहे तो किसी कंपनी में Job कर सकते हो या फिर.खुद दूसरे की साइट को डिज़ाइन कर पैसा कमा सकते हो । आजकल इंटरनेट में बहुत सारे वेबसाइट बन रहे है जो किसी न किसी web developer ही करते है , market में इसकी मांग बहुत बढ़ गई है । ऐसे में अगर आप web desiging कोर्स पुरा कर लेते हो तो आप महीने में लाखो रुपए कमा सकते हो । जो नित नये वेबसाइट बनाता है वह एक अच्छे developer खोजता है अपने website की design करवाने के लिए , इसके लिए वह आदमी अपनी वेबसाइट की design करवाने के लिए web developer को 5000-15,000 रुपए भुगतान करती है ।

इसलीए वेब डिज़ाइन कोर्स सीखकर दूसरे की वेबसाइट को डिज़ाइन करके 15,000 रुपए कमा सकते है । ये मैंने एक website की design के लिए बताया , आपको एक महीने में बहुत सारे वेबसाइट designing करने के Contract मिल जायेंगे । आप इसमे अपने हिसाब से क्लाईन्ड से पैसा वसूल कर सकते हो । अब आप इसी बात से पता कर सकते हो web design course कितना benefit दिला सकता है आपको ।

Hardware

Laptop Repairing Cousre
जितने ज्यादा कंप्यूटर की खरीदारी हो रही है उतनी ही इनके खराब होना भी तय है । मेरा कहने का मतलब है प्रतिदिन सैंकड़ो Laptop और Computer खराब हो रहे है । सो अगर आप कंप्यूटर रिपेर करना सीख जाते हो तो आप लाखो रुपए पर महीने कमा सकते हो । ये course भी करीब 9 महीने की होती है । इसमे आपको Hardware & Software Repairing Courses सीखने की ज़रूरत है और एक बात बता देने वाला हूँ जब आप ये कोर्स सीखते हो तो आपको desktop laptop tablet रेपरिँग तीनो चीजो की फुल कोर्स सीखने की ज़रूरत होती है । इससे भी आप किसी कंपनी में काम करके पैसा कमा सकते हो और खुद की Repair Shop खोलकर दूसरे की खराब कंप्यूटर को ठीक करके पैसा कमा सकते हो । इसमे भी इनकम बहुत होती है, अगर आप एक छोटे से problem को हल कर देंगे न तो भी आपको 500-1000 रुपए मिल जायेंगे ।


Mobile Repairing Course
दोस्तो मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल से इसका खराब होना भी तय है । अगर सौ लोग मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है तो इनमें 30% लोगो का मोबाइल प्रतिदिन खराब भी होता है, इसके लिए उन्हे एक अच्छी reaparing करने वालो की ज़रूरत होती है । अगर आप अच्छे मोबाइल रेपर करना सीख जाते हो तो बहुत पैसा कमा सकते हो । मोबाइल की बढ़ती खराबी के कारण इसके reapar करनेवालों की भी बहुत ज़रूरत है इसलिए इस कोर्स को सीख करके एक अपना मोबाइल दुकान खोलकर अच्छा इनकम कर सकते हो । इस कोर्स को पुरा सीखने के लिए आपको 4000-5000 रुपए की लागत लगती है । और ये कोर्स मात्र 6 महीने के लिये होता है । आप ये भी सोचते होंगे भाई मोबाइल रेपरिंग दुकान जगह जगह पर है तो मेरे दुकान में ग्राहक कैसे आयेंगे, तो फ्रेंड्स ग्राहक उसी के पास आता है जिनका व्यवहार अच्छा होता है और जो अच्छी सर्विस दे सके ।


Electronic Gadget Reapair Course
Electronic Gadget जैसे AC, Cooler, Freez, Fan, Television, CD DVD आदि के कुछ चीजो के Reaping कर भी अच्छा खाषा इनकम किया जा सकता है । आपको भी पता है ये सारे प्रॉडक्ट हर घर में इस्तेमाल होने वाले जरूरी चीज़ है । अगर किसी घर में पंखा नही रहेगा, AC नही रहेगा तो गर्मी लगेगा । किसी घर में Television CD DVD VCD DTH उपकरण नही रहेगा तो मनोरंजन कैसे होगा । इन उपकरण का जितना ज्यादा ज़रूरत लोगो को है उतना ही इसके खराब होना भी है सो ऐसे चीजो की रिपेरिंग करने वालों की भी बहुत ज़रूरत है । इसलिए आप इन courses को सीखकर दूसरे की उपकरण को ठीक करके अच्छा पैसा कमा सकते हो । ये सभी course को करने के लिए करीब 7000 रुपए लग सकती है ।

Graphics Design 

Graphic design एक ऐसा कोर्स है जिसमे लाखो रुपए कमाया जा सकता है । हाल ही में एक 12वी कक्षा के छात्र को Google में नौकरी मिल गया उसकी तनखा 12 लाख महिना है । और उन्होने यह कोर्स किसी टीचर या कोई इन्स्टिट्यूट में नही सीखा बल्कि अपने चाचा से सीखा था । जब इस काम के लिए 12 लाख sallery हो सकती है तो इसमे बिना कंपनी जॉब किए कितना कमाई होगी आप सोच भी नही सकते है । इन course में book design, cover design और बहुत तरह के काम आता है । इस कोर्स को पुरा करने के लिए 1 साल लग सकती है ।

Goverment Job
Banking Job
Banking की नौकरी में 20,00-35,000 रुपए की सैलरी होती है । अकसर कुछ दिन बाद बाद बैंक कर्मचारी भर्ती के लिए बैकन्सी निकलती रहती है । ये वैकन्सी भारत के प्रत्येक राज्य में अपने टाइम अनुसार निकलती है । इस तरह के फर्म को भरकर आप बैंकिंग की तैयारी कर सकते है । इसमे आपको किसी एक अच्छे गाइड से कोर्स को पुरा कर सकते हो । और अगर आप में कुछ नालेज है तो एक किताब खरीदकर इसकी तैयारी की जा सकती है । 
Railway Job
रेलवे की नौकरी भी बहुत अच्छी मानी जाती थी इसमे भी तनखा अच्छी होती है । रेलवे की वैकन्सी अकसर ऑनलाइन और ऑफलाइन आपको मोजूद मिल जायेंगे । सो आप रेलवे की फार्म भरकर इसके बाद इसकी तैयारी शुरु कर देनी चाहिये । आपको एक अच्छे शिक्षक ढूँढ़ने है और उनसे सीखके कोर्स को पुरा करना है । जैसे मैंने ऊपर बताया की आप एक "रेलवे की तैयारी कैसे करे" बुक खरीद कर इसकी तैयारियाँ कर सकते हैं ।

ऐसे में और बहुत सरकारी नौकरी भर्ती के लिए Vacancy निकलती है बस आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कब-कौन-सा Vacancy निकल रही है । कुछ Government Job के Example: पूलीस भर्ती, इंडियन आर्मी, नैवी, IPTB आदि ।

Software Development 
इस कोर्स को सीखकर ऐप्प और गेम बनाया जाता है । ये सबसे महान कोर्स माना जाता है । इसमे Programming Language, Java इत्यादि सिखाई जाती है , दोस्तो बता दू कि इसके लिए IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी) होना जरूरी है । तभी इसे महान कहा जाता है । भारत में बहुत सारे आई. आई. टी. संस्थान है जिसमे नव युवा IIT COMPLETE कर अच्छी नौकरी कर रहे है । इस क्षेत्र के युवक की 10 लाख या उससे ज्यादा होती है । 

Dosto is post me aapko thoda sa bhi help mile to apne dosto ke sath share jarur kare or hame comment karke bataye ye article kaisa laga .

2 Comments

Comment Karne Se Pahle Comment Policy Read Kare