40+ Youtube Channel Ideas (टॉपिक) हिंदी में जानिए

अगर आप अगर आप यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोच रहे हैं और आप youtube channel ideas नहीं खोज पा रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल में 40+ Youtube content ideas शेयर करने वाले हैं जिससे  आपको आपको अंदाजा लग जाएगा कि कौन सी टॉपिक पर यूट्यूब चैनल शरू किया जाए.  मेरा मेरा कोशिश चाहिए रहता है कि अपने रीडर को कुछ अच्छी नॉलेज दे सकूं और मैं धीरे धीरे सक्सेस भी होता है चला जा रहा हूं. बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि कौन सी टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बनाया जाए  ताकि वो  बाद में भी वह उस चैनल को मैनेज कर सके.

40+ Youtube Channel Ideas (टॉपिक) हिंदी में जानिए

 बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि कौन सी यूट्यूब चैनल ऑडियंस यानी यूट्यूब कंटेंट आईडियाज में कितनी कंपटीशन है और और कौन सा कंपटीशन अभी नहीं है इसलिए आप इस पोस्ट को पढ़कर सही से अंदाजा लगा पाएंगे कौन सा टॉपिक आपके लिए बेस्ट रहेगा. दोस्तों हम सभी के अंदर में भगवान ने कुछ ना कुछ खूबी जरूर दे कर भेजा है  अगर आप उस खूबी को बाहर निकालेंगे तो आपको पता चल जाएगा मेरे अंदर कोन सा खूबी है और उस खूबी को yt channel बनाकर शुरू करते है. जानते है  youtube channel ideas हिंदी  यानी कि कोन सा topic से शुरू करेंगे तो अच्छा रहेगा.

 Youtube Cotent Ideas हिंदी बतााने से पहले एक बात बता दु की जो जिस Niche में आप जाना चाहते है वह आपका Passion होना चाहिये.


1. अगर आप Comedy Topic से चैनल शुरू करते है तो आपको अन्य टॉपिक से ज्यादा अच्छा रहेगा. और इसमें आप जल्द ही सफल हो पाएंगे. Comedy Niche (टॉपिक) इसलिये इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि हर किसी को हसाने वाला ही महान होता है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी न किसी इंसान के दुख रहता ही है सो आपके वजह से अगर किसी को हंसी आती है तो इससे बड़ा ओर कोई चीज नही है. इसके अलावा इस टॉपिक पर आपको जल्द ही सफलता मिलेगी, इसमे जल्द ही Subscriber Increase होगी.

अब अगर आप ये सोचते हो मुझे कोमेडी करना नही आता तो आप सिर्फ चैनल बनाओ और अपने दोस्तों या किसी दूसरे persion से करवाओ. इसके लिये आपको मनवाना होगा जो आप भली भांति कर पाएंगे. अगर इस टॉपिक को ही चुनते है तो Setup करने के लिये आपके पास एक अच्छा सा MiC और एक अच्छा जो 1000 से 5000 के बीच मिल जाएगा फिर एक अच्छा सा कैमरा चाहिये, आजकल फोन के कैमरा में भी अच्छी Video Record होती है. इसलिये कैमरा लेने की जरूरत नही है आप फ़ोन की कैमेरा से काम चला सकते है. जब आपका Earning होने लगे तो आप DLSR ले सकते हो.



2. Funny Video: यहां पर बात आती है कि कॉमेड और funny एक ही लेकिन ये थोड़ा सा अलग है या आप एक भी मान सकते हो. फनी वीडियो को शूट करने के लिये आपको Team बनाने की जरूरत नही है मगर कॉमेडी के लिये टीम बनाकर काम करना होता है. उदाहरण के लिये Amit Bhadana Youtube चैनल ले सकते हो जो टीम बनाकर काम करता है और इसकी हर वीडियो बाकई अच्छी लगती है. दूसरी तरफ है जो एक BB ki Vines जो Funny वीडियो करता है ये भी लोकप्रिय youtuber है लेकिन मुझे इसका वीडियो अच्छा नही लगता.


3. Unboxing Channel: बर्तमान समय मे बहुत सारे Electronic Gadget है जिसका Unboxing करने का Yt Channel बना सकते है. जैसे कि कोई मोबाइल हुआ कोई Laptop हुआ, Camera DLSR, Desktop,  Gaming Device, Wifi Device अनेको सारे गैजेट है जिसका Unbox कराके लोगो को आईडिया दे सकते है. अब बात आती है कि मुझे Unboxing के लिये Product देगा कोन तो बता दु प्रोडक्ट खुद दुकानदार वाले ही देंगे, इसका भी एक तरीका है.

 आपको किसी दुकानदार को सेट करना होगा कि जब भी वह किसी प्रोडक्ट को बेचे तो उसके पहले आपको Unbox ing कर उसका वीडियो शूट करने का परमिशन दे दे ,इसके लिये वह आपसे कुछ चार्ज ले सकते है. मगर जब इसमे 1M Subscriber Increase कर लेंगे तो खुद कंपनी ही प्रोडक्ट देंगे अपना प्रोमोशन करने के लिये. इस फील्ड में इतना ट्रेफिक आएगा आप सोच भी नही सकते हर Buyer चाहता है पहले वह प्रोडक्ट के बारे मे जान ले फिर प्रोडक्ट खरीदे. आप इस तरह के चैनल बनाकर कोई अच्छी पैसा बना सकते हो.




3. Review: किसी भी चीज का Review करना भी एक अच्छा Youtube Content दे सकते हो. मोबाइल एप्पलीकेशन का Review हुआ, किसी Game का हुआ. इसके साथ किसी Seo Tool, किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की समीक्षा(Review) इत्यादि के बारे में वीडियो बना सकते हो. बहुत सारे चीजे है जिसका समीक्षा (रिव्यु) कर सकते है इसके लिये आप इंटरनेट में सर्च करके मदद ले सकते हो. मैं आपको सलाह देता हूं आप किसी Games या apps का समीक्षा करो, जब आप कुछ सब्सक्राइबर बड़ा लेंगे तो खुद ब खुद लोग अपनी एप्प का प्रमोट करवा कर आपको पैसा देंगे.



4.Motivational Channel: जिस तरह दूसरे को हसाना एक बड़ी जीत है वेसे ही किसी को motivate करना भी बहुत बड़ी जीत है. हमारे देश या कहलो पूरे विश्व मे कोई न कोई Demotivate होकर अपने जिंदगी से निराश हो जाते. इनमे से छात्र और Bussness man ज्यादा होते है. हमलोग भी हो सकते है हर कोई किसी न किसी कारणवश से Demotivated होकर निराश हो जाते है इसलिये इस तरह के yt चैनेल बनाकर दूसरे को प्रेरित कर सकते है. इस  Niche पर लोकप्रियता बहुत जल्द मिल जाती है Subsriber भी बहुत जल्द मिलेगा. साथ साथ जब कुछ सब्सक्राइबर होने के बाद बहुत सारे लोग अपना एजुकेशन Apps या कोट्स एप्प प्रमोट करवा कर अच्छा खाशा पैसा देंगे. सच मे अगर आप इसमें काम करना शुरू कर देते हो तो आपको दूसरे देश के लोग भी पहचान सकेंगे.




4. Mobile Repairing: अगर आप खुद जानते हो तो कोई बात नही और नही जानते तो भी एक सलाह देता हूं. आप जँहा रहते है वहा आस पास कोई मोबाइल रीपर दुकान होंगे उसमे जाकर वीडियो शूट करके लोगो को सिखा सकते हो. इस काम के लिये भी दुकानदार को सेटिंग्स करना होगा आप उसको कुछ पैसा देकर उसको ये काम करवा सकते हो.


5. Kitchen: लोगो को चटपटी खाना बनाना सिखाने का चैनल बनाना भी जबरदस्त आईडिया है. खाना बनाकर जो लोग इतना कमाई नही कर पा रहे है उससे ज्यादा खाना बनाकर सीखाकर लाखो रुपये कमाई कर रहे है. उदाहरण की बात किया जाये तो Nishaa Madhulika और Kavita Kitchen ये दो YT Channel है जो लाखो कमाई कर रहे है. इस तरह के Idea ले सकते हो. आप अगर नही भी जानते है तो भी एक किताब लेकर Cooking सिख कर दूसरे को सिखा सकते हो.


6. Beauty Tips: आप अगर लड़की हो तो आप इस टॉपिक पर काम कर सकते हो. अपना यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को Beauty Tips दे सकते हो. बेउटी टिप्स देने के लिये कुछ चीजें जाननी होगी. निल पोलिश कैसे लगाया जाए कैसे डिज़ाइन करे, बालो को किस तरह से भिन्न-भिन्न डिज़ाइन करे, अपने त्वचा को किस तरह देखभाल कर. इन सब काम जानने के बाद एक YT चैनल बनाकर लोगो की मदद कर पैसा बना सकते हो.





7. News Channel: Youtube पर इतना fake news मिल जाएगा आप इसका अंदाजा भी नही लगा सकते फिर भी इस तरह के yt creater पैसा कमा रहे है, तो आप एक सच्ची न्यूज़ का चेलन बनाकर क्यो नहीं पैसा अर्न कर सकते. न्यूज़ YT चैनल बनाने के लिए ज्यादा खर्चा भी नही आएगा. इसमे एक Microphone लेना होगा और नही लेने पर भी Text To Speech का सहारा लेकर  Youtube News Channel बना सकते हो.

इस टाइप के चैनल के लिये ज्यादा मेहनत भी नही लगेगी, बस किसी न्यूज़ वेबसाइट से न्यूज़ देखो और अपने चैनल पर Video एडिट करके पब्लिश कर दो. साथ ही यदि टेलीविजन की तरह न्यूज़ चैनेल बनाने का मन है तो एक DLSR या फोन को कैमरा, एक अच्छी ऑडियो क्वालिटी Mic, एक Green Screen, Tripod लेना होगा.







8. Mystery Channel: इस टाइप की चैनल में अगर आपका वीडियो Viral हो गया तो बहुत जल्द सफलता मिलेगी. इस टाइप के चैनल में बहुत जल्द views आना शुरू हो जाता है. शायद आपने इस तरह के चैनल यूट्यूब पर देखे होंगे जो कम समय मे बहुत ज्यादा व्यूज पा लेता है. ये लोग इस तरह के Tittle और Thumbail बनाते है कि जो veiwer देखते है वीडियो को बिना देखे नही रह सकता .

 ये Youtuber कम समय मे ग्रो कर लेते है. आपके लिये भी यह टोपिक ठीक रहेगा. रहस्य या Factz की चेनल के लिये वीडियो Stock से वडियो लेकर उसे एडिट कर डाल सकते हो. आप भी Mystery या Fact चेनल शरू करने जा रहे है तो इसमें अपनी Voice को इस तरह से Record करनी होगी जैसे Viewer को लगे सच मे ये चीज है.





9. Shayri & Quotes: बर्तमान समय पर इंटरनेट इतना बड़ा बन चुका है कि कोई भी समस्या का निदान मिल जाता है. सो आप Net से शायरी और Quotes रिसर्च करके वीडियो बनाना शरू कर सकते हो. उदाहरण की बात की जाये तो Mahendra Dongrey और MahatmaJi Technical दो ऐसे चैनल है जो एक मोटिवेशनल चैनेल के साथ साथ Quotes तथा शायरी का वीडियो बनाते है.  ये भी Youtube content ideas आपके लिये सही रहेगा.




10.  Blogging: जो लोग blogging करते है उसको तो बताने की जरूरत नही. आप अगर blogger हो, तो अपनी blog  experience  की yt चैनल बनाकर शेयर कर सकते है. ये भी youtube channel ideas सही रहेगा.






11. Freelancer Tutorail: अगर आप फ्री  लांसर हो तो अपना Experience शेयर सकते हो. ये भी बेस्ट
youtube channel ideas है.

12. एक Tech चेनल बना सकते है जिसमे इंटरनेट की Tutorail सीखा सकते है. इस चैनल पर आप Tech News, Tech Talk, तथा बहुत से टेक टुटरल और जानकरी प्रदान कर सकते हो.



13. मैंने ऐसे भी यूट्यूब चैनल देखे जो किसी पक्षी, मछली आदि की शिकार करने का कौशल सिखाते है. ये भी एक आईडिया है.



14. Health Tips: एक स्वास्थ जीवन कोन नही जीना चाहता है और लगभग सभी मनुष्य को स्वास्थ्य की समस्या तो होती रहती है, तो ऐसे में आप Helath Tips का चेनल बना कर पैसा earn कर पाओगे.



15. बहुत सारे लोगो ऐसे होते है जो अपना मोटाई के इलाज ढूंढते है मतलब पतला होना चाहते है, आप इस तरह की Tips बनाकर शेयर कर सकते है.


hi

16. Gharelu Upay: इस Topic पर भी वीडियो बनाकर जल्द Video को viral कर सकते है. घेरलू उपाय जैसे कि " ये चीज रख दे खूब धन बरसेगा, आज के दिन पर करे ये उपाय, ये चीज लगालो और गोरा होलो " अगरेह वगेरह
ये सारे Youtuber इतना कमा लेते है जितना कि वह सोचते है और इसके वीडियो में तनिक भी सच्चाई नही होती.





17. Astrology: आप शायद ज्योतिष न भी हो तो भी इंटरनेट की जरिये कहि से पढ़कर उसका वीडियो बना देते है. " कुम्भ राशि का आज का भविष्य, S वाले अक्षर ऐसे होते है, आज इस राशि को ये फल मिलेगा, कुत्ता को गुड़ की रोटी खिलवये मेष राशि के जातक" ये लोग खुद ही नही जानता उसको क्या करना है, उसका भविष्य कैसे होगा, उसको क्या उपाय करना है फिर भी इंटरनेट से कही जूठे मुठा पढ़कर वीडियो बनाकर अच्छी कमाई कर लेते है.



18. Teaching: आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है इसका मतलब आप भी कुछ न कुछ शिक्षित जरूर होंगे. आप अपनी Youtube Channel बनाकर दूसरे को सिखा सकते है.



19. Compitition Exam Crack: अगर आप  Channel Ideas ढूंढ रहे है तो ये भी अच्छा आईडिया है. ऐसे ऐसे गांव है जहां टीचर की समस्या बहुत है अपना कॉम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करने के लिये, ऐसे भी Student होते है जो पैसे की तंगी के कारण पढ़ नही पाते है इसलिये वे लोग ऑनलाइन का शाहारा लेते है. अगर आप भी कुछ कर सकते है तो करे और दूसरे को सिखाईये Youtube के द्वारा.






20. Kid Channel: बच्चे का मनोरंजन करने वाला Youtuber बन सकते है. आप Kid को नई नई कहानी सुना सकते है, Kid को पढ़ा भी सकते है तथा kid से realted जिससे kid की मनोरंजन हो, ऐसे चैनल बना सकते है. इसके अलावा भी अगर आप Power Point ठीक से सिख जाते है तो Cartoon video बनाकर Uplod कर सकते हो.




21. Computer Course: आपने अगर कंप्यूटर कोर्स सिख गए है तो दूसरों को सिखाने के लिये यूट्यूब चैनल बना सकते है. ऐसे अभी तक Youtube पर चैनल नही आया है जो कंप्यूटर की सभी Course को सिखा दे. आप Corel Draw जानते है तो सिखाइए, Microsoft Excel, Power Point, World, Tally के बारे में सिखाइए.



22. Programming Course: आप अगर Programmer हो तो भी एक नए सिरे से शुरू कर Advanced तक लोगो को सिखाने के लिये चैनेल बनाइये. और आज से Programming Language सिखाईये. बहुत से लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है जैसे कि जावा हुआ, Python हुआ C Or C++ Language तथा C# जैसे प्रोग्रामिंग भाषा सीखा सकते हो.

Java क्या है और कैसे सीखें?



23. Web Design Language: जैसे कि HTML (Hyper Text Markup Language) Css, Css3 डिज़ाइन भाषा सीखा सकते हो.



24. App Development: Youtube पर कम मात्रा में ही app Development का youtube channel है और जो है वे तो पूरा पूरी सिखाते नही और दूसरी बात ज्यादार अंग्रेजी भाषा मे है यदि आप अपने भाषा पर सीखा सकते है. AppDev. भी अलग अलग तरह के होते है जैसे एंड्राइड के लिये एप्प बनाना, Iphone के लिये एप्प बनाना.


महत्वपूर्ण बिंदु:- जैसे कि मैंने कई बार बताया है कि आप नही जानते है तो इंटरनेट तथा किसी किताब की सहायता से सीखकर सीखा सकते है.




25. Magic Trick: मैने एक ऐसे ऐसे भी यूट्यूब चैनल देखे है जो खुद जादु करते है और बाद में उसका Secret Trick शेयर कर देते है. इस तरह के चैनल पर भी बहुत व्यूज आते है. ये काम भी शूरु कर सकते हो. ये भी youtube channel ideas को apply कर शुरू कर सकते हो.







26. Make English Coaching YT Channel: हर कोई चाहता है कि वह फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सके. इसलिये ज्यादातर लोग ऑनलाइन का सहारा लेते है और यूट्यूब एक best platfrom है कुछ भी सीखने का
अगर आप अंग्रेजी सिखाने का Ytchannel बनाकर अपना Experience शेयर कर सकते है. अंग्रेजी सीखे चेनल पर भी बहुत ज्यादा Subsrciber बढ़ जाती है इसका एक जीता जागता उदाहरण है " English Wale YTChannel"




27. Loan &Insurance Info: मुझे भी एक समय कुछ पैसे की जरूरत थी सो मैंने Yt पर Loan के बारे में Search किया " Laon Kaise Le, Marksheet Loan" इस तरह कीवर्ड सर्च किया. जब रिज़ल्ट आया तो इनमें से सभी वीडियो फेक थे कोई बोल रहा था 5 मिनट पर loan apply करे, कोई कह रहा था आधार कार्ड से Loan कैसे ले एहि नही मुझे ऐसा एक Channel मिल गया था जो Loan के बारे में जानकारी देकर ऐसा App प्रोमोट करवा रहे थे जो यूजर की Bank Details, Pan Card Details ले लिये थे.

इसलिये इस तरह के Fake Channel से अच्छा है आप सटीक जानकारी देने वाले Yt चेनल बनाकर लोगो की मदद के साथ साथ अच्छा पैसा बना सकते है. और एक बात बता दु Loan और Insurance की Topic पर बहुत Cost Per Click होता है.






28. Country Guide: एक चैनल है जो अमेरिका के बारे में वीडियो बनाता है जैसे अमेरिका पर गरीब कैसे होता है, Americans लोगो का घर गांव कैसे होता है आदि तरह के वीडियो बनाते है. ऐसे में अगर आप भी किसी देश घूमने गए है, या अपने ही देश के बारे मे जानकरी दे सकते हो.



29. Turist &Travel Guide: इंटरनेट की बात की जाय तो इस तरह के कम ही चैनल मिलंगे जो टूरिस्ट और ट्रेवल की गाइड करता हो. इसलियें मौका है इस टॉपिक पर काम करे.



30. CSP&CSC : इन टोपिक पर भी बहुत व्यूज आता है. इस तरह के जानकारी देकर लोगो की हेल्प कर सकते है.  " CSC कैसे ले, CSP कैसे ले, vLE वालो की खुसखबरी " ये सारे इनके कुछ शिर्षक होते है.





31. Love Guru YT Channel: कोई न कोई इंसान किसी लड़की से प्यार करता ही है या कोई लड़की किसी लड़के से प्यार करता है" यहां पर सिर्फ एक लड़की और लड़का के प्यार के बारे में बताया जा रहा है" और जो प्यार करते है किसी कारणवश ब्रेकऊप भी हो जाता है इसके अलावा कोई ये भी सर्च करता है " लड़की कैसे पटाया जाए, लड़की को इम्प्रेस कैसे करे, लड़की पटाने के 10 उपाय " ऐसे Yt पर बहुत सर्च होते है इसलिये आप भी एक Love Guru होकर प्यार करने वालो की समस्या का निदान कर सकते है


 32. Video Editing: मोबाइल में वीडियो एडिट हर कोई कर लेता है मगर कंप्यूटर से वीडियो एडिट करना बहुत मुश्किल सा काम है. कंप्यूटर में बहुत Advanced एडिट किया जा सकता है. 33. Photo Editing: जब से इंटरनेट की दुनिया आयी तब से बहुत ही कम लोग होंगे भी जो किसी कोचिंग से फ़ोटो एडिटिंग करना सीखते हैं इसके बिपरत ज्यादातर लोग नेट से ही Tutorial देखकर फ़ोटो एडिट करना सीखना पसन्द करते है क्योंकि इसमें समय की कोई पाबंदी नही है जब किसी भी वक्त टुटरल देखकर सिख सकते है. यदि आप भी फ़ोटो एडिट करना जानते है तो एक चैनल बनाए और पैसा कमाये.



 34. Piscart Editing: ये एक एंड्राइड एप्प है जिसमे आप किसी भी फ़ोटो को Advance Features के साथ अपने फोटो को एडिट कर सकते है, कोई पहचान भी नही पायेगा कि ये फ़ोटो किसमे एडिट किया गया है. इस तरह के भी कई चैनल है जो Piscart से फ़ोटो को एडिट कर उसका Tutorails बनाकर ठीक पैसा कमा रहे है.


 35. Book Imoformer: आप शायद जानते होंगे ऐसे भी चैनेल बन चुके है जो किसी भी किताब का Explain करते है. इन book में कुछ महत्वपूर्ण किताब है जैसे - Think And Grow Rich, Bhagwat Geeta ऐसे youtuber इन किताबो की कुछ महत्तपूर्ण लाइन को उठाकर लोगो को ज्ञान बाटते है.





37.Repair: सही में आप किसी भी चीज को repairing जानते है तो उसके बारे में वीडियो बना सकते है. कुछ महत्वपूर्ण गैजेट है टेलीविजन, led कंप्यूटर, Ac फ़्रिज आदि.


 38. किसी DTh या Dish Tv की जानकारी वाले चेनल बनाना भी एक अच्छा आईडिया है. इसमें आप इस तरह के टॉपिक की जानकारी दो " ABC चैनल कैसे लाये, कोंन सा DTH प्लान आपके लिये सही रहेगा, कौन सा Set Topbox ले, इस Settop Box का ये फायदा " ऐसे ही बहुत सारी जानकारी प्रदान कर सकते है.

 39. Man Lifestyle: युवालोग क्यो नही चाहेगा कि वह ज्यादा हैंडसम दिखे. सब युवा चाहते है उसकी Hair Style सबसे अलग हो, वह बाकी के लड़कों से अच्छे दिखे, सब चाहते है कि वह पार्टी में जाये तो अलग दिखे, वह भी गोरा लगे. हर कोई यार अपना Life Style चाहता है, इसलिये इस टोपिक पर भी Youtube Content Ideas सबसे बेस्ट है. किसी Hair Setup Cream के बारे में, कैसे हेयर (बाल) को स्टाइलिश बनाया जाये, कमीज पहनने के तरीके कैसा होना चाहिये. इन Youtube Channel Ideas को ले सकते हो. और ये वीडियो भी यूजर पसन्द करते है.



 40. Android Tutorail: एक ऐसा चैनल जहां पर Android की सभी जानकरी हो बना सकते है. उदाहरण की बात की जाये तो Root कैसे करे, Rom Kaise बढ़ाये, इस एप्प पर ये होता है, इस सेटिंग को करो और बैटरी बचाइये, " आदि बहुत सारे Youtube Content Ideas मिल जाएगा.


 41. Quiz Channel: एक Quiz का भी Youtube Channel बना सकते हो. जैसे किसी Gk क्विज, IAS इंटरवियू का पूछा हुआ सवाल, Math Quiz, Science Quiz इस तरह के चैनल ज्यादतर लोग पसन्द करते है. इस नीच पर चैनल बनाकर Paytm cash Givway कर अपने चैनल को Grow कर सकते है.


 आर्टिकल के अंत मे 
 इस आर्टिकल पर youtube channel ideas हिंदी में बताया जो आपको Youtube content ideas ढूढ़ने पर काफी मदद मिला होगा. इस पोस्ट का उद्देश्य है आपको बताना किस टोपिक पर चेनल शुरू करू. हमने यहां youtube Content Ideas ही दिए है अब आपको खुद Decide करना है कौंन सा टोपिक पर काम किया जाये.

Load Comments