Java क्या है Features of Java in Hindi

आज के आर्टिकल पर हम जानेगे Java Kya Hai In Hindi, What Is Java In Hindi, Feature In Java, Java Ka Use कहा-कहा पर होता है, Core Java in hindi कैसे सीखें, जावा क्यो सीखे ?
आज के इस पोस्ट पर आपको java के बारे मे पूरा जानकरी देने की कोशिश करूंगा। इस पोस्ट पर हम Cover करने वाले है -
Java क्या है Features of Java in Hindi
 
★ Why Should Learn Java (जावा क्यो सीखे)
  जावा क्या है।
★  JAVA का इतिहास
★  Java Version का इतिहास
★ जावा के फीचर Feature of java in Hindi
 ★ Android Java Compiler & Online Java Complier

Why Learn Core Java In हिंदी (जावा क्यो सीखे)

आज का युग digital बनता जा रहा है नित नए app तैयार हो रहे है। इसी के चलते प्रोग्रामिंग भाषा की मांग दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। और प्रोग्रामिंग भाषा मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल जावा का ही हुआ है। इसका कारण है एंड्राइड, अगर एंड्राइड मार्केट मे नही आता तो जावा इतना लोकप्रिय भी नही होता है । एक रिपोर्ट के मुताबिक बर्तमान समय पर 30,00000 से भी अधिक Electronic Device मे Java Code इस्तेमाल किया जाता है । इसी से इसकी लोकप्रिय प्रामणिकता प्रदशित करता है ।

हमारे दैनिक जीवन मे बहत से चीजो जैसे कि Smart Tv, Printer Machine, Digital Fridge आदि। इसके आलवा भी इस प्रोग्रामिंग भाषा की का इस्तेमाल अनेको इलेक्ट्रॉनिक उपक्रम मे होता है । अगर आप Android phone का प्रयोग करते है उसमें भी सारे apps जावा से ही devlop किया हुआ है । आप अगर android app development सीखना चाहते है तो आपको जावा सीखनी ही पड़ेगी । मैंने यहां android का ही उदाहरण इसलिये दिया क्योंकि एंड्रॉइड मार्केट में सबसे ज्यादा केप्चर कर लिया है । इसलिए आप जावा सीखकर एंड्रॉइड एप्प बनाकर अच्छा कैरियर बना सकते है। इसके अलावा भी इस मशीनी भाषा का प्रयोग desktop application भी बनाया जा सकता है।


Java क्या है (What is Java in Hindi)

Java एक Programming Language है, इसके साथ जावा एक Technology है। प्रोग्रामिंग भाषा मतलब मशीनी भाषा, कंप्यूटर हमारी language नहीं समझता ऐसे में programming language (प्रोग्रामिंग भाषा) वो माध्यम है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर को कुछ समझाने के लिए करते है या साधारण भाषा में हम कह सकते है की programming language(प्रोग्रामिंग भाषा) का उपयोग हम कंप्यूटर से बात करने के लिए करते है |प्रोग्रामिंग लैंग्वेज निर्देशों(instructions) की एक विशेष सेट है जो कंप्यूटर पर कुछ कार्य करने या किसी प्रोब्लम के समाधान के लिए उपयोग होता है |कंप्यूटर किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज(language) के निर्देशों को एक्सीक्यूट (executes) करता है ताकि वो एक सही उत्तर या output दे सके | 


जावा को बनाने का क्या वजह था? What was the reason for creating Java?

आपने अगर C या C++ language का नाम सुना होगा। C++ भाषा Hardware Instructions को फॉलो करते है C या C++ पर बहुत सारे एप्प devlop किये गए है लेकिन उस समय C उतना secure नही था उसी के चलते जावा को बनाया गया। बतर्माण समय मे जितने भी online transaction होते है सब इसी के चलते हो पाता है। आज जितने भी Internet based software है जावा में ही बनाया गया है। जैसे कि Onine Editor, जो कुछ भी हो सकता है। इसके साथ ही जावा में कोड करना आसान है ।

आप जावा में JSP और Java Script की मदद से एक ऑनलाइन apps बना सकते है । उदाहरण के लिए Amazon, Airtel, Idea Cellular, Flipkart आदि अनेको एप्प JSP (Java Server Page) और Java Script से बनाया गया है ।

आपको बता दु की फेसबुक में भी java का इस्तेमाल किया गया है हलाकि facebook एक प्रोग्रामिंग भाषा से नही बनाया गया है facebook में transaction के लिये जावा का इस्तेमाल किया गया है।


जावा का इतिहास (History of Java)

Java को सन माइक्रोसिस्टम कंपनी सन 1995 में विकसित किया । पैट्रिक नाउथटन, माइक शोरीडिंन, जेम्स गोसलिन एक Stealth Project नामक चला रहे थे जिसे बाद में ग्रीन प्रोजेक्ट का नाम दिया गया । वे लोग ऐसा प्रोग्रामिंग भाषा लाना चाहते थे जो  networking device पर रन हो सके या ये कहलो वे system independent language चाहते थे। उन लोगो का अलग-अलग काम था।
Mike: को Business Development का काम दिया गया था
Patrcik: Graphics system पर काम कर रहे थे
James Goslin: इनका काम था उस भाषा को पता करना था जो ग्रीन प्रोजेक्ट पर काम हो रहा था।
जेम्स गोसलिन के पास दो प्रोग्रामिंग भाषा था C और C++  लेकिन इससे वे संतुष्ट नही थे इसलिये इन्होंने एक अपनी प्रोग्रामिंग भाषा बनाई जिसका नाम OAK रखा गया वे लोग खिड़की से झाक रहे थे तब वहां पर ओक पेड़ देखा था इसी कारण इसका नाम ओक रखा गया। लेकिन इसमें भी एक समस्या थी कि OAK पहले से ही किसी दूसरे कंपनी से रजिस्टर थी ।

 अब वे और उनके team ऐसे नाम की तलाश कर रहे थे जो किसी कंपनी से रजिस्टर ना हो । वे लोग OAK (language) भाषा पर जब भी काम कर रहे थे इसी बीच-बीच मे कोफी पी थे तब उन्होंने सोचा कि इस भाषा को बनाने मे कोफी का भी important रूल है इसलिये उनलोगो ने पता  लगाया सबसे अच्छा कोफी कहा पर मिलती है सो उनलोगो ने पता लगाया Java जो की एक Island है, वहां पर अच्छी कोपी मिलती है इसी कारण से (Oak) ओक का नाम बदलकर जावा रखा गया।

ओक भाषा C++ पर ही आधरित लेकिन ओक बहुत ही सरल और सुविधाजनक प्रोग्रामिंग भाषा है। आपको C++ और जावा मे बहुत सारी चीजे सेम देखने को मिलेंगे।


Java Version History हिंदी
समय के साथ जावा के संस्करण (version) बदलते गये इसके अलावा जावा के features improve होते गये।

Version Name Code Name Release Date
JDK 1.0 Oak January 1996
JDK 1.1 None February 1997
J2SE 1.2 Playground December 1998
J2SE 1.3 Kestrel May 2000
J2SE 1.4 Merlin February 2002
J2SE 5.0 Tiger September 2004
Java SE 6 Mustang December 2006
Java SE 7 Dolphin July 2011
Java SE 8 March 2014
Java SE 9 21st September 2017
Java SE 10 20th March 2018
Java SE 11 25th September 2018


Features of Java in हिंदी मे
Automatic Memory Management: जावा मेमोरी को ऑटोमेटिक मैनेज करता है। जावा में JVM के अंदर एक Garbage collection software होता है garbage collection एक सॉफ्टवेयर का नाम है जिसे JVM इस्तेमाल करता है उन मेमोरी ब्लॉक को restore करने के लिये जिनको आपने run time पर allowcat किया और उनका यूज़ आप नही कर रहे है।

Secure: ये Virus Free Malware Free software बनाया जाता है। आपने अगर online transaction किया है तो आपने देखा होंगे url बार पर https होता है जो जावा का ही इस्तेमाल करती है।

Portable: ये Platfrom स्वतंत्र या system independent होने के कारण पोर्टेबल है ।

Rebost: JVM के कई सारे रूल्स है अगर आपका प्रोग्राम Bypaas या Vioalted करेगा तो JVM तुरंत उस प्रोग्राम को Terminate कर देगा।

Simple: जावा दूसरे  प्रोग्रामिंग भाषा की तुलना की जाए तो बहुत सरल है। जावा को  C++ की तुलना में कोड कराना सरल है इसके अलावा जावा को C++ से Borrow किया गया है java और C++ में बहुत सारे चीजो आपको मिल जाएंगे ।

Multi Threading: मल्टी थ्रेडिंग का मतलब है इसमे एक साथ कई सारे टास्क perform किया जा सकता है। जैसे कि आपने एक Music Player एप्प का यूज़ कर रहे है उसमें Timer भी show हो रहा है, आप volume बढा घटा रहे है, new songs add कर रहे है, आर्टिस्ट नाम show हो रहा, जो जावा की मल्टी थ्रेड को दर्शता है।

Distributed: जैसे कि आप मेने Youtube पर Strem कर रहा हु और आप उस उसको देख रहे है तो यह distributed का ही function है।  ये एक ही एप्प है एक मेरे सर्वर पर distribute हो रहा है और एक आपके एक ही program के multiple part, multiple computer पर चले।

Dynamic: Java एक डायनामिक भाषा है जावा रन टाइम के दौरान Libraries, Methods और Classes से डायनामिक लिंक करने में सक्षम है।


Different Editions of Java Technology

JSE: इसे हम core java के नाम से भी जानते है इसमे basic type Apps बनाया जा सकता है। JAva SE के कुछ Core कांसेप्ट (Concept) है जैसे data types, oops, class and object Varibal आदि इसके साथ
ही JSE में कुछ ओर  Libres है जिसे Higher application भी बना सकते है जैसे:- network, database access, security, graphical user Interface (GUI) etc.
JSE पढ़कर Chat Application, Calculater, Video Player, Quotes आदि app बना पाएंगे।

JEE: (Java Enterprises Edition) इसमे इंटरप्राइजेज के लिये एप्प बना सकते है जैसे कि बैंक, बड़ी बड़ी कंपनी Airtel, Tata Steel, Alibaba आदि इन सभी के लिये एप्प JEE से बनती है। इस टाइप की एप्पलीकेशन सिंगल मशीन पर नही चलती ये नेटवर्क पर रन (run) होती है। Java SE पढ़कर आप इन apps को बना नही पाएंगे क्योंकि इनमें उतनी लोड लेनी की क्षमता नही है ।

JME (Java Micro Edition) : JME  JSE का ही Simlar Version है हालकि JSE की तुलना में इसमे कम Library & Classes है। इसका प्रयोग मोबाइल Device की एप्प बनाने के लिये होती है। ये छोटे प्लेटफार्म को टारगेट करती है इसके साथ ही इनकी मेमरी उतनी नही होती है जितनी की एक लैपटॉप या Destop के पास होती है। JME पढ़कर mobile phone Application, smartcard, set top box, printer इत्यादि के लिये एप्पलीकेशन बना सकते हो। मोबाइल फोन यानी पुराने जो फीचर फोन हुआ करते थे उसमे JME से ही ऐप्प बनाया जाता था।

Different Between JVM Vs JDK Vs JRE

JVM: Java Virtual Machine एक abstract machine है जो precomplied code को run करती है। प्रोग्राम रन करने का काम JVM करता है। JVM मे एक Interpreter होता है जो प्रोग्राम के byte code को machine udrestable from Convert करता है।

JRE (Java Runtime Environment)
JRE मे jVM, package, Classes मिलता है जिसे JVM इसे इस्तेमाल करती है Program को run करते समय

JDK (Java Devlopment Kit)
इसका यूज़ हम प्रोग्राम को रन करने के लिये करते है इसी के अंदर आपको जावा के कोड complie करने के लिये, Run करने और Debugging करने के था testing करने के लिये Setup File बनाने के लीये जो जो भी सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है सब JDK मे मिलती है। JDK मे JRE, Jar, Set of libraries class, Java complier

Java Online Complier
जावा को ऑनलाइन Complier करने के लिये Browxy.Com सबसे अच्छा वेबसाइट है इसमें आप जावा कोड को पब्लिश कर सकते हो। इस साइट मे कुछ जावा की बेसिक प्रोग्राम भी दिया गया है। जैसे कि जावा की पहला कोड "Hello World"

Android Java Compiler
एंड्रोइड मे जावा को compile करने के लिये इस url को https://play.google.com/store/apps/details?id=com.sololearn.java क्लिक करके डाऊनलोड कर ले। इसके अलावा एंड्राइड जावा compile करने के लिये इस आर्टिकल को पढ़े। जावा कोड को ऑनलाइन Compile कैसे करे?

Computer Java Compile
कंप्यूटर में जावा कोड को compile और रन (run) करने के लिये सबसे पहले आपको java beans app install करना होगा। जावा बीन्स beginner के लिये है। अगर आप java basic सिख चुके है तो आपको JDK (Java Devlopment Kit) सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है।


JAVA कैसे सीखे? 

जावा सीखने के लिये बहुत सारी resources है जैसे कि आप coaching join कर सकते हो, अगर आप प्रोग्रामिंग मे ही अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो आपको BCA करना पड़ेंगा। इंटरनेट पर भी जावा सीखने की बहुत सारी resources है :-
  • Youtube Channels
  • Udmey वेबसाइट
  • W3School वेबसाइट
  • Javatpoint.comT
  • Tutorialspoint.Com

Core Java सिलेबस

आशा करता हु आप Java, Core Java In हिंदी तथा जावा की पुरी जानकारी समझ चुके है। अगर फिर भी आपको Core Java हिंदी के बारे मे कुछ सवाल है तो कमेंट करे। आप इस आर्टिकल को शेयर करके अपने student दोस्तो की मदद कर सकते है।

Comments

Comment Karne Se Pahle Comment Policy Read Kare