Police सब इंसपेक्टर कैसे बने? How to become Police Sab Inspector

इस पोस्ट में आप जानेंगे पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने How To Become Sub Inspector In Hindi, पुलिस सब  इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या क्या पढ़ने ने, physical test क्या होगा, educational qualification,मेडिकल टेस्ट आदि के बारे बिस्तार से बात करेंगे ।
पुलिस सब इंसपेक्टर कैसे बने? How to become Police Sab Inspector

दोस्तो हम सभी जानते है भारत और बाकि के देशों में पुलिस और आर्मी का पोस्ट सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि ये देशो के नागरिक की रक्षा करते है । इसलिए हर कोई पुलिस जॉइन कर देश की सेवा करना चाहता है । कई छात्र ये जानने की कोशिश करते है उनके योग्यता के अनुसार उन्हें कैसा पोस्ट मिलेगा । सबसे पहले आपलोगो का कुछ doubt को दूर कर लेते है बहुत से लोग मानते है कि SI, PSI अलग पोस्ट है, लेकिन ये पोस्ट अलग अलग नही है । SI, PSI को short form मे लिखा गया है  SI का फुल फर्म सब इंस्पेक्टर और PSI का फुल फर्म पुलिस सब इंस्पेक्टर है । इन दोनो को हिंदी मे पुलिस उपनिरक्षक कहते है और इसे आमतौर पर दारोगा कहते है ।

भारत मे ऐसे भी बेरोजगारी लोग है जो स्नातक करके जॉब की तलाश कर रहे है लेकिन high compitition के कारण कई बार उन्हें जॉब नही मिलता है । उन छात्र के लिए पुलिस की job अच्छा है वह इस जॉब को आसानी से पास कर सकते है अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो, जैसे कि Physical ability, कैसे स्टडी करना है कैसे इंटरवियू देना है । so आज इसी बारे मे जानेगे कैसे Police Sab Inspector बने । आपको नीचे कुछ ability और कुछ जरूरी जानकरी शेयर कर रहे है ।


Education Qualification for becoming Police Sub Inspector

पुलिस उपनिरक्षक यानी दारोगा बनने के लिये उम्मीदवार को कीसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना होगा । इस job को apply करने के लिये आप किसी सी बिषय से स्नातक पास हो और किसी भी मार्क से पास हो   चल जायेगा फिर भी कई जगह पर 50 प्रतिशत मार्क पास विद्याथिर्यों की मांग होती है ।

Physical ability to become Pulice Sab Inspector

इसका मतलब आपके शारीरिक दक्षता क्या होना जरूरी है? इस पोस्ट के लिये पुरुष उम्मीदवार को की ऊंचाई 172 CM और महिला उम्मीदवार की ऊँचाई 160 CM होनी जरूरी है । ठीक इसी प्रकार परुष उमीदवार की छाती को बिना फुलाये 80 cm और फुलाये 85 cm होना जरूरी हैं। महिला उम्मीदवार की चेस्ट की साइज अलग अलग राज्यो के अलग अलग होती है । इसलिए जब भी बहाली निकाली जाये तो notification को अवश्य पढ़ ले । Physical ability हर category के लिये अलग अलग होती है और अलग अलग राज्यो के लिए भी अलग अलग होती है । इसलिए जब भी Police Sub Inspector Vacancy निकले तो अपने राज्य के अनुसार notification पढ़ ले ।

Age limit for becoming Police Sub Inspector

इस पद को भरने के लिये उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 28 वर्ष होना चाहिये । इसके अलावा SC/ST उम्मीदवार को 5 वर्ष तथा OBC को 3 साल की छूट दी जाती है । भारत मे लगभग सभी vacancy के लिये के आयु सीमा मे छूट दी जाती है ।

SI recruitment and selection process

इस पद की भर्ती प्रकिया तीन stage पार करनी होती है ।
1st Stage: पहले चरण मे इच्छुक उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिये बुलाया जायेगा । लिखित परीक्षा को पास करने के बाद 2nd stage पार करना होगा ।
2nd Stage: दूसरा चरण में उम्मीदवार को physical test के लिए बुलाया जाएगा । इसको पास करने के बाद 3rd stage पर
3rd Stage: तिसरे चरण में  इंटरव्यू होता है और जो स्टूडेंट इन सभी चरणों को पार कर लेता है उसका मेरिट लिस्ट बनता है और वही से उम्मीदवार का चयन किया जाता है । 

Preparation for Police Sub Inspector Exam

लिखित परीक्षा में अंकगणित, रीजनिंग, करेन्ट अफरेयर, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान आदि महत्वपूर्ण विषय है । इसके अलावा कुछ और भी subject है जो नीचे दिया गया है इसमे सभी विषय दिया गया है -
  • सामान्य ज्ञान
  • रीजनिंग
  • सांख्यकिक योग्यता (गणित)
  • कृषि से संबंधित
  • सामयिकी
  • पशुपालन
  • काम से संबंधित 
  • (Job/Trade related)
  • कंप्यूटर
  • सामन्य विज्ञान

अब बात आती है इसकी तैयारी कैसे करे तो मैं आपको suggest करूँगा जिस भी राज्य की vacancy आपने आवेदन की है उसी राज्यो के अनुसार पुलिस भर्ती गाइड किताब खरीद ले । इसमे आपको क्या क्या पढ़ना है सब पता लग जायेगा। आप बस इस किताब के भरोशे ही मत रहे आप किसी कोचिंग का सहारा ले सकते है इसके अलावा इंटरनेट भी पढ़ना का beat platform बन चुका है कई सारे ऐसे छात्र होते है जो इंटरनेट से तैयारी करके exam crack कर देते है ।
आप youtube का सहारा ले सकते हो बर्तमान समय मे YouTube इतना लोकप्रिय हो चुका है, जिसमे हर चीज खोज करने पर मिल जाता है । इसी तरह करेन्ट अफरेयर की तैयारी के लिये प्रितियोगता दर्पण तथा महेन्द्रा करेंट अफेयर्स की मदद ले सकते है इसके अलावा भी कई सारे मासिक पत्रिका है जो आपको current affairs की तैयारी के लिये मददगार होगी । 

Mathematics की तैयारी के लिए RS अगरवाल की किताब अच्छी है तथा Sagir अहमद की किताब भी पढ़ सकते है । इसी तरह सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के लिये Lucent Publisher की किताब ले सकते हो । रीजनिंग के लिए Arihant या आर एस अग्रवाल की किताब सबसे बेस्ट है । ऐसे कई किताब है जिसको आप पढ़ सकते हो इस आर्टिकल पर बताना मुश्किल होगा क्योंकि मैं किसी का प्रमोशन नही करना चाहता । अब जानते है physical test की तैयारी कैसे की जाये।

शारिरिक दक्षता पास करने के लिये आपको रोज व्ययाम करना है, रोज दौड़ लगाना है, ऊँची कूद,लंबी कूद गोला फेंक इत्यादि की तैयारी प्रितदिन करे। आप 6-7 महिने पहले ही इसकी तैयारी मे लग जाये। कुछ स्टूडेंट 1-2 महीना तैयारी करता है जिसके फलस्वरूप वह फैल हो जाता है। बहुत से बार देखा गया है कि उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेते है परन्तु physical मे असफल हो जाता है इसका कारण भी एहि हो सकता है उसने कम दिनो में तैयारी की थी। इसके अलावा आवेदन करता को अच्छी भोजन ग्रहण करना चाहिये इससे शरीर की बनावट भी अच्छी होगी तथा स्वाथ्य भी रहेंगे ।

अब बात आती है इंटरव्यू जिसमे अक्सर लोग घबराकर गलत-सलत जवाब दे देते है । Interview में face to face सवाल पुछा जाता है जिसका जवाब देना होता है । इसमें कई बार ध्यान रखने की जरूरत होती है, बिना सोचे समझे किसी भी जवाब का उत्तर ना दे । इंटरव्यू देते बक्त अपने मन को एकदम शांति रखे आपमे किसी भी प्रकार का तनाव होना नही चाहिये। इंटरव्यू की तैयारी करने से  अपने दोस्तों या रिश्तेदार की मदद लेकर 1 महीने पहले शुरू कर दे । इसकी तैयारी के लिए दर्पण का सहारा ले सकते है


Police Sub Inspector Salary

दरोगा अर्थात पुलिस उपनिरक्षक की सैलेरी उनके काम के अनुसार मिलता है इसकी तनखाह 20,000 से 36,0000 हो सकती है । इसके अलावा इसको house rent का पैसा ओर कई सारे सुविधाओं मिल जाता है । इनकी बेतन उनके place के आधार पर होता है ।

अगर आपको ये आर्टिकल Police Sab Inspector Kaise बने, अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनका मदद कर सकते है  ताकि आपकी वजह से किसी को help मिल सके तथा आपको इस आर्टिकल से संबधित सवाल है तो कमेंट करे । आपका कीमती समय देने के लिये बहुत बहुत धन्यवाद !
Load Comments