Seo क्या है ? Seo in Hindi for Beginners

आप भी अगर वेबसाइट या blog के लिए tarrafic लाने के बारे में सोच रहे है तो आपको seo यानी Search Engine Optimision के बारे मे जानना है और seo कैसे करे ? इस आर्टिकल पर Seo in hindi के बारे में  full जानकारी मिलेगी । blog बना लेने से ही कोई success नही हो पाता । जब तक उसे कुछ चीजें की ज्ञान न हो । Seo भी ऐसा ही पार्ट है , ये वेबसाइट के लिए सबसे अहम पार्ट होता है इसके बिना हमे ज्यादा tarrafic नही मिल पाता है तो चलिए इसके बारे में Deatails से जानते है । Seo Kya Hai: types of seo in hindi
Seo क्या है ? Seo in Hindi for Beginners


Seo क्या है ?

Seo को हम Search Engine Optimization से बुलाते है इसका मतलब है अपने website या blog को optimise कर search engine पर लाना । एसईओ केवल वेबसाइट तक ही सीमित नही रहता ये app के लिए भी जरूरत है । आप बिना एसईओ किये कोई भी App हो वेबसाइट हो या blog हो search engine से tarrafic नही पा सकते है । So आप समझ गए होंगे seo के बिना आपको सर्च इंजन जैसे- Google, Bing , Yahoo इत्यादि से विज़िटर नही पा सकते और जब आपको tarrafic नही मिलेगा तो income कैसे होगी । बहुत से ऐसे blogger है जो blogging start करते है और उनको organic tartaric नही मिल पाता है वह content बहुत मेहनत से लिखता है फिर भी उसे organic tartaric नही मिल पाता । आपको पता दो हमारे वेबसाइट अथवा app से दो तरह के tarrafic आते है एक है paid taarafic ओर एक organic , "Organic Tarrafic का मतलब है हमे search engine लाइक google से tarrafic पाना और paid tarrafic हुआ जो हम google adword के द्वरा खरीदते है । बिन SEo के वेबसाइट organic tarrafic  मिलना ना के बराबर है । हा हालाकि SMO से आपको tarrafic मिल जाएगा लेकिन इसका कोई फायदा नही होगा । SMO पर tarrafic पाकर वेबसाइट से इनकम नही किया जा सकता । तो एसईओ को विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे । 

हमारे लिए Seo क्यो जरूरी है ?
उदाहरण के तौर पर समझते है आपने एक website बना लिया और उसमें आर्टिकल भी publish भी कर दी । आपने एक ऐसा आर्टिकल पब्लिश किया जो इंटरनेट पर पहले से मौजूद है तो आपका आर्टिकल पहले आएगा तो ही कोई visiter क्लिक करेगा । इंटरनेट एक ऐसा जरिया बन चुका है इसमें हर तरह की चीज मिल जाता है so अगर कोई visiter जब google पर search करेगा तो वह वही प्रथम पेज को ही क्लिक करेगा ऐसा compulsary है । visiter serch करते बक्त कुछ keyword का इस्तेमाल करते है और उसी के अनुसार search engine reault भी देता है, search engine उसी का वेबसाइट सबसे साइट उपर लाएगा जिसने seo optimise किया हो । इसलिए आपको अपने website को ranking करने के लिए seo जरूरी है । ये केवल वेबसाइट के लिए ही नही बल्कि अगर आपका youtube channel हो अथवा कोई मोबाइल एप्प्स हो सभी के लिए Search Engine Optimization करना जरूरी है । अब जानते है Seo कैसे करे ?

Seo कैसे करे अपने Blog Website के लिए ?

Seo सीखना कोई जटिल काम नही है और आज तक कोई seo expert भी नही बन पाया है क्योकि google अपना  algorithm बदलता रहता है । Seo के द्वारा अपने blog को rank करने के लिए कुछ चीजें जरूरी है जो मैंने नीचे बताया है -


Creat Long Content: एक कहावत है Conent is king । अगर आप high quality post लिखते है तो भी यह seo के लिए जरूरी है ।

Website Speed: सर्च इंजन की दृष्टि से कहूं या यूजर की हर कोई speed site को ही पसंद करते है इसलिए अपने साइट के लिए अच्छे से theme चुनना है और उसे seo friendly और user friendly बनाना जरूरी है ताकि सर्च इंजन आपके साइट को पसंद कर सके ।


Internal Link: Internal link वह link है जो आपके पोस्ट के related लिंक होते है । इसलिए पोस्ट लिखते समय उस पोस्ट में उसी पोस्ट सम्बंधित लिंक ऐड करे इससे  फायदा भी होगा यूजर ज्यादा से ज्यादा पेज को पढ़ेंगे ।



Title Tag: Blog post का tittle ही सबसे मैन होता है  tittle अच्छा होगा तो ही विज़िटर क्लिक करेगा और CTR (click thorgh rate) बढ़ेगा । हमेसा post का tittle ऐसा chune जिसको पढ़ते है यूजर समझ जाये इस पोस्ट मे हमे क्या जानकारी मिलेगी । Tiitle चुनते बक्त कुछ पोइंट का ध्यान रखे । अपने पोस्ट के शीर्षक को 65 words से ज्यादा इस्तेमाल ना ही करे क्योकि  google 65 words तक ही आपके tittle को show करता है
१. Post Tittle मे Keyword का use करें ।
२. शीर्षक(tittle) में प्रश्नवाचक का प्रयोग करे
३. शीर्षक मे "top, popular, must, free, pro, premium" जैसे शब्दों का प्रयोग किया जाना चाहिए । जैसे top 10 blogger templete,
४. Numeric keyword का इस्तेमाल करे जैसे "101 पैसा कमाने के तरीके"


Alt Tag: Post image में alt tag का इस्तेमाल करे ताकि जब कोई कोई user google पर image saerch करे और उससे संम्बधित कोई इमेज मिले तो वह क्लिक कर आपके साइट पर आ सके । सो post मे alt tag और properties का यूज़ करे ।

Use Custom Permalink: पोस्ट लिखते समय वह कुछ keyword automatically उठा लेता है जिससे काफी असर पड़ता है इसलिए post में permalink का प्रयोग करे और इसके साथ साथ मैन keyword को post url मे import करे ।

Heading: Seo के लिए handing को यूज़ करना हमारे साइट के काफी लाभदायक होता है । वैसे Tittle हमारे post का H1 Heading होता है । इसके अलावा कुछ और भी heading है subheading, minorheading . इन सब heading का जरूरत के हिसाब से प्रयोग करे ।

Meta Description: जैसे मैंने ऊपर बताया है tittle को अच्छा लिखना  हमारे लिए कितना जरूरी है ठीक इसी प्रकार अच्छी Meta Description भी post के लिए महत्वपूर्ण है । meta description में shirt description होता है पोस्ट आर्टीकल का । इसी के द्वरा सर्च इंजन समझता है आपके साइट का कंटेन्ट क्या बताने को चाह रहे है । मेटा  डिस्क्रिप्शन मे focus keyword का इस्तेमाल करना चाहिए ।

Keyword: हमने इस आर्टिकल पर काफी बार कीवर्ड सब्द का यूज़ किया है इसलिए कवर्ड के बारे में थोड़ा जान लेते है । Keyword क्या है ? Google और दूसरे search engine पर जब हमलोग कुछ सर्च करते है तो कुछ keyword का इस्तेमाल करते है तो वो ही कीवर्ड हुआ । उदाहरण के लिये आपने "earn money online" टाइप करके सर्च किया तो वो ही "earn money online" आपका keyword हुआ । keyword reasearch करने के लिए कुछ free और कुछ paid tool होते है जो आपके साइट के लिए अच्छे keyword suggest करके देती है जिससे साइट को अच्छी ranking मिले । keyword का प्रयोग पोस्ट में कहां-कहा करना है इसके बारे मे ऊपर बताया गया है ।

Craet Important Page: कुछ जरूरी page होती है जिसको बना लेना एसीओ के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है । जैसे About Us Page, Home Page, Terms & Condition Page, Contact Page ये कुछ page यूजर और seo की दृष्टि से अच्छा माना जाता है । इन सब page को बनाकर साइट के fitoor section में add करे ।

Backlink: Backlink हमारे website को rank करने के लिए अहम रूल प्ले करता है । website को रैंकिंग कराने के लिए आपको backlink बनाना होगा । हलाकि google ने अब backlink को उतना पहले की तरह ही माना है परंतु फिर भी इसे बनाना जरूरी है  इससे हमारे blog website का Domain Authority और Page Authority बढ़ता है Google और बाकी के Search engine उसी वेबसाइट या ब्लॉग को rank करेगा जिसका DA, PA ज्यादा हो । इसके साथ ही backlink बनाने से हमे tarrafic भी मिलता है इसलिए इसकी अहमियत हमारे ब्लॉग वेबसाइट के लिए बहुत है । Backlink कैसे बनाये इसके बारे में हमारे ब्लॉग के लिए पहले से पोस्ट मौजूद है Backlink कैसे बनाते है ।


Seo के कितने प्रकार के Technic है ? और किन technic को flow नही करना चाहिए ?

White Hat Seo
नाम सुनकर ही पता लग रहा है ये हमारे लिए positive energy का काम करेगी । सर्च इंजन की कुछ guidelines होती है और इसका पालन करना white hate seo कहलाता है । इसमें search engines के guidelines को अच्छी तरह से पालन किया जाता है । ये बहुत ही slow process है इसमें वेबसाइट को top पर लाने के लिए बहुत समय लग जाता है फिर भी रिजल्ट प्रोपर नही मिलता । इसमे वेबसाइट को top ranking पर लाने के लिए कुछ महीने या कुछ साल भी लग सकती है । white hate seo मे ईमानदार बनके काम किया जाता है इसके लिए इसे ethical seo भी कहा जाता है । कुछ seo expert भी इस टेक्नीक को फॉलो करने के लिए कहते है । ये slow process है इसलिए blog वेबसाइट को rank करने के लिये संयम रखने की जरूरत होती है लेकिन बाद मे अच्छा रिजल्ट मिलता है ।  इससे site को penalized होने का थोड़ा भी डर नही है । so मैं भी suggest करना चाहूंगा आप इसी टेक्नीक को फोलो कीजिये । 


Black Hate Seo
ईश्वर ने जिस तरह अच्छी शक्ति के साथ साथ काली शक्ति की रचना की है ठीक वेसे ही एसीओ मे भी एक अच्छी शक्ति और एक बुरी शक्ति है । जिस प्रकार white hate एक अच्छी शक्ति और black hate एसीओ बुरी । या यूं कहू ये white hate seo के विपरीत काम करता है ।  इसका उसे करके वेबसाइट को कम समय में search engine पर अच्छी रैंकिंग पर ला सकते है ।  इस टेक्नीक का यूज़ करके साइट को रैंक तो मिल जाएगा जल्दी मगर सर्च इंजन को पता चल गया तो साइट को removed कर देता है या अपने blacklist में डाल देता है । सर्च इंजन बहुत स्मार्ट है उसके कई कई bots है जिसके कारण उन्हें पता लग जाता है इस साइट पर black hate seo का प्रयोग हुआ है । अगर सर्च इंजन वेबसाइट को blacklist में डाल दिया तो उस वेबसाइट को search engine tarrafic नही मिल पायेगा । ब्लैक हेट एसीओ में साइट को कुछ समय के लिये रैंक मिल पाता है और बाद मे ठीक वैसे ही हो जाता है जैसे पहले था । ब्लैक हेट एसीओ के कुछ जानकारी नीचे दे रहा हु जिसका पालन करके बचा जा सकता है ।

Black Hate Seo Technique

Link Spam: इसका मतलब है हम जब किसी ऐसे साइट से backlink बना लेते है जो harmful हो । ऐसे साइट है पोर्न साइट, हैकिंग, Cracking, Alchohol, तंबाकू उत्पादो का प्रमोट करता हो । ऐसे साइट को google और other saerch इंजन allow नही करता । इसी कारण से इन साइट से बैकलिंक ना बनवाये और न ही अपने अपने साइट पर इसका लिंक दे । किसी कारणवश इन वेबसाइटो की लिंक देना हो तो no follow attribute का इस्तेमाल करे ।

Keyword Stuffing: बार बार एक ही keyword को दोहराना या reapet करना keyword stuffing कहलाता है ।
इसके बारे में पूरे विवरण से बाद में जानेंगे ।

Duplicate Content: किसी ओर की वेबसाइट से copy paste करना duplicate content कहलाता है । इसको google शक्त नफरत करता है , copy content को google index नही करता और उसे search result मे स्थान नही मिल पाता । इसके अलावा copyed content रहने पर blog पर कोई भी adnetwork भी allow नही करेगा ।

Last Word
आपको seo क्या है seo के कितने प्रकार के होते है । Seo Full Tutorial In Hindi आर्टीकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे उसको थोड़ा सा भी मदद मिल सके । धन्यवाद
Load Comments